News

Friday 30 December 2011

पाकिस्तान से सटे राज्यों में हाई अलर्ट

cleanmediatoday.blogspot.com

पाकिस्तान से सटे राज्यों में हाई अलर्ट 
क्लीन मीडिया संवाददाता 


नई दिल्ली, 30 दिसम्बर (सीएमसी) : सीमा पार से आतंकवादियों के भारत में घुसपैठ कर तबाही फैलाने की खुफिया खबरों के बाद सरकार ने पाकिस्तान से सटे राज्यों में ‘हाई अलर्ट’ जारी कर दिया है। केन्द्रीय गृह मंत्री पी. चिंदबरम ने आज संवाददाताओं को बताया कि खबर है कि सीमा पार से आतंकवादी भारत में तबाही फैलाने की योजना बना रहे हैं और इस इरादे से घुसपैठ करने की फिराक में हैं। उन्होंने भारत में कुछ लक्ष्यों की भी पहचान की है।
 गृह मंत्री ने कहा कि आज सुबह ही हमने फैसला किया कि पंजाब सहित पाकिस्तान की सीमा से लगे राज्यों में चौकसी बढ़ा दी जाए। उनसे सवाल किया गया था कि क्या पंजाब के आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान आतंकवादी हमले का कोई खतरा है या नहीं। गृह मंत्री ने कहा कि लगातार सूचनाएं मिल रही हैं कि आतंकवादी कोई साजिश कर रहे हैं इसलिए जम्मू-कश्मीर सहित सीमावर्ती राज्यों को अधिक चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है।
 उन्होंने कहा कि पंजाब में चुनाव होने वाले हैं इसलिए सरकार को हाई अलर्ट पर रहना ही है।  जेहादी समूहों के अलावा बब्बर खालसा इंटरनेशनल और कुछ अन्य खालिस्तानी संगठन भी हैं, जिनसे देश को खतरा है। यह पूछने पर कि क्या खालिस्तान आंदोलन फिर जोर पकड़ रहा है, गृहमंत्री ने इससे इंकार किया। उन्होंने कहा, ‘खालिस्तान आंदोलन पुनर्जीवित नहीं हो रहा है। कई तो देश छोड़कर भाग गए और विदेश में शरण लिए हुए हैं।’
 ताजमहल, दिल्ली मेट्रो और पुणे हवाई अड्डे सहित कुछ महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानों पर सीआईएसएफ के जवानों की संख्या बढ़ाकर सुरक्षा कड़ी कर दी है। चिदंबरम ने आज इस फैसले का ऐलान किया। पुणे हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ के 209 अतिरिक्त जवान तैनात किए जाएंगे जबकि 17वीं शताब्दी की ऐतिहासिक इमारत ताजमहल की सुरक्षा के लिए 24 अतिरिक्त सीआईएसएफ जवान तैनात होंगे।
 उन्होंने बताया कि कोचीन बंदरगाह पर 25, दिल्ली मेट्रो के लिए 10, कोयंबटूर हवाई अड्डे पर सात और दिल्ली में खुफिया ब्यूरो के दफ्तर पर 15 अतिरिक्त जवान तैनात किए जाएंगे। गृह मंत्री ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय ज्वैलरी शो की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ के 162 जवान तैनात किए जाएंगे। यह शो अगले महीने मुंबई में होना है।

No comments:

Post a Comment