News

Thursday 29 December 2011

मेलबर्न टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार

cleanmediatoday.blogspot.com
मेलबर्न टेस्ट
मेलबर्न टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार
क्लीन मीडिया संवाददाता 

मेलबर्न, 29 दिसम्बर (सीएमसी) : विदेशी पिचों पर भारतीय टीम की एक बार फिर पोल खुल गई है.  कमजोर समझी जा रही ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत को मेलबर्न टेस्ट में 122 रनों से पटखनी दे दी है. इसके साथ ही भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है. इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बार फिर अपने पुराने रंगत में दिखी.

ऑस्ट्रेलिया के 292 रनों के लक्ष्य का पीछा करती हुई भारतीय टीम के बड़े-बड़े सूरमा ताश के पत्तों की तरह बिखड़ गए. पूरी भारतीय टीम 169 रनों पर सिमट गई. किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया.
सहवाग और गंभीर ने पारी की शुरुआत की लेकिन दोनों ने ही गैरजिम्मेदाराना प्रदर्शन किया और सस्ते में चले गए. सहवाग ने 7 रन बनाये जबकि गंभीर ने सिर्फ 13 रनों का योगदान दिया.
इसके बाद भारतीय टीम के मिस्टर वॉल कहे जाने वाले द्रविड़ (10) भी बोल्ड हो गए. मध्यक्रम पूरी तरह विफल रहा और ‘तू चल मैं आया’ की तर्ज पर पवैलियन लौटते रहे. वी वी एस लक्ष्मण ने सिर्फ एक रन बनाए जबकि युवा और होनहार कोहली अपना खाता भी नहीं खोल सके. इसके बाद हालांकि सचिन तेंदुलकर और धोनी ने थोड़ा संघर्ष तो किया लेकिन ज्यादा कुछ नहीं कर सके.
सचिन तेंदुलकर ने 32 रन बनाए जबकि कप्तान धोनी 23 रन पर बोल्ड आउट हो गए. अगर निचले क्रम के बल्लेबाजों ने थोड़ा जुझारुपन नहीं दिखाया होता तो शायद भारत 100 रनों का भी आंकड़ा नहीं छू पाता.
निचले क्रम के बल्लेबाजों (अश्विन, जहीर, उमेश यादव और इशांत शर्मा) ने भारतीय पारी के कुल 169 रनों में से 70 रन बनाये.
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 240 रन बनाये और पहली पारी के आधार पर मिले 51 रनों की बढ़त की बदौलत 292 रनों का लक्ष्य भारत के सामने रखा. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 333 रन बनाये थे जबकि भारत ने 282.
गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैटिंसन और हिल्फेनहास ने टेस्ट में सात-सात विकेट लिए. सिडल ने 6 जबकि लियॉन ने 1 विकेट चटकाए. भारतीय टीम की ओर से जहीर खान और उमेश यादव ने सात-सात विकेट लिए जबकि अश्विन ने 4 और इशांत शर्मा ने दो विकेट अपने नाम किया.
हालांकि भारतीय टीम के गेंदबाजों की प्रशंसा करनी होगी क्योंकि उन्होंने इस मैच में भारत को बार बार वापस लाने की कोशिश की और ऑस्ट्रेलियाई टीम को दोनों ही पारियों में सस्ते में निपटाया.
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया 79वां टेस्ट मैच था. अब तक भारत ने ऑस्ट्रेलिया से केवल 20 मुकाबले जीते हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 34 टेस्ट मैच अपने नाम किया है. 23 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं जबकि एक टेस्ट टाई रहा है.
भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कुल 37 टेस्ट खेला है. इसमें सिर्फ 5 टेस्ट ही भारत अपने नाम कर सका है जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम से 22 मुकाबले में मुंह की खानी पड़ी है. शेष 9 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.
यह भारतीय टीम के बीच मेलबर्न में खेला गया 11वां टेस्ट मैच था और भारतीय टीम अबतक यहां 8 टेस्ट गंवा चुकी है (इस टेस्ट को मिलाकर). इस मैदान पर भारत ने सिर्फ दो मैच ही जीते हैं.

No comments:

Post a Comment