News

Monday 20 February 2012

Sachin is playing under pressure- Ravi Shastri

cleanmediatoday.blogspot.com

सचिन दबाव में खेल रहे है- रवि शास्त्री 
क्लीन मीडिया संवाददाता 
नई दिल्ली, 20 फरवरी: (सीएमसी)   पूर्व भारतीय खिलाड़ी रवि शास्त्री ने कहा कि क्रिकेट में 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने के रिकॉर्ड के दबाव में सचिन तेंदुलकर का प्रदर्शन प्रभावित हो रहा है। 
उन्होंने कहा, ‘सचिन भले भारत में हों या आस्ट्रेलिया में,  सचिन पर 100वां शतक बनाने के लिए दर्शकों की अपेक्षाएं और दबाव हमेशा रहता है,  उनका हर प्रशंसक सचिन के सैकड़ो  के सैकड़े  के बारे में ही बात करता है। सचिन भले ही इस बात को न मानें लेकिन उन पर भी इस रिकॉर्ड को हासिल करने का दबाव है जिसके कारण ही पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन  करने के बावजूद वह शतक बनाने के करीब होते ही लड़खड़ा जाते हैं। यदि सचिन शतक को भूलकर मैच खेलें और अपनी लय बनाए रखें तो शतक अपने आप बन जाएगा। सचिन दबाव में आकर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे।’ 
उन्होंने कहा कि लंबे समय से महाशतक की दहलीज पर खडे़ सचिन तेंदुलकर पर नेल्सन संख्या इस कदर भारी पड़ रही है कि वह पिछली 29 पारियों से यह एक अदद शतक पूरा ही नहीं कर पा रहे हैं। सचिन ने अपना आखिरी शतक 12 मार्च 2011 को नागपुर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। इस शतकीय पारी में उन्होंने 111 रन बनाए थे। यही वह संख्या है जिसे क्रिकेट के अंधविश्वास में नेल्सन संख्या कहा जाता है। दिलचस्प बात है कि अपना 99 वां शतक 111 रन के रूप में पूरा करने के बाद सचिन 29 अंतरराष्ट्रीय पारियां खेल चुके हैं लेकिन उन्हें 100वां शतक नसीब नहीं हो पा रहा है। सचिन ने वन-डे कैरियर के अपने 48वें शतक तक कभी नेल्सन संख्या नहीं छुई थी जबकि टेस्ट मैच के अपने 51 शतकों में वह दो बार इस संख्या पर पहुंच चुके हैं।

1 comment:

  1. sachin 100 ka 100 bnaye yaa nahi ve desh ke hero hai.......

    ReplyDelete