News

Friday 27 April 2012

India - Pakistan on easy visa approval

cleanmediatoday.blogspot.com
भारत-पाक के बीच आसान वीजा को मंजूरी
क्लीन मीडिया संवाददाता 

नई दिल्ली: 27 अप्रैल: (सीएमसी)  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और पाकिस्तान के बीच सामान्य होते संबंधों के बीच दोनों देशों के बीच यात्रा को आसान बनाने के कदम को आज मंजूरी प्रदान कर दी। सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट ने एक समझौते पर हस्ताक्षर करने को आज अपनी मंजूरी प्रदान कर दी जिससे दोनों देशों के आम लोगों को तीन निर्धारित शहरों की यात्रा करने की इजाजत मिलेगी।
सूत्रों के अनुसार, वर्तमान समय में मल्टी इंट्री नान पुलिस रिपोर्टिंग वीजा के साथ उद्योगपति तीन की बजाय पांच शहरों की यात्रा कर सकते हैं। प्रावधान उन उद्योगपतियों पर लागू होगा जिनके परिचय पत्र दोनों पक्षों के वाणिज्यिक चैम्बरों द्वारा प्रमाणित हों। भारत की ओर से यह फिक्की द्वारा होगा और पाकिस्तान की ओर से फेडरेशन आफ पाकिस्तान चैम्बर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (एफपीसीसीआई) होगा जो प्रमाणन का काम करेगा।
सूत्रों के अनुसार, प्रस्तावित समझौते के तहत वृद्ध लोगों को पुलिस रिपोर्टिंग से छूट होगी। यह निर्णय दोनों देशों के गृह सचिवों की बैठक से पहले किया गया है जो कि मई के आखिरी महीने में इस्लामाबाद में होनी है। उस बैठक में समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं यदि पाकिस्तान की कैबिनेट भी इसे मंजूरी प्रदान कर दे।

No comments:

Post a Comment