News

Monday 23 April 2012

Musharraf caught many strings attached to extradition

cleanmediatoday.blogspot.com
मुशर्रफ के प्रत्यर्पण के लिए फंसे कई पेंच 
क्लीन मीडिया संवाददाता 

इस्लामाबाद: 23 अप्रैल: (सीएमसी)  ब्रिटेन से पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ के प्रत्यर्पण के पाकिस्तान के प्रयासों को झटका लगा है। 
मुशर्रफ को कड़ी सजा दिए जाने की संभावनाओं के चलते दोनों देशों के बीच इस संबंध में हुआ समझौता खटाई में पड़ता नजर आ रहा है। पाकिस्तान और ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण संधि को अभी अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है क्योंकि जिस संयुक्त न्यायिक टीम को समझौते को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी उसमें मौत की सजा को लेकर मतभेद हैं। संघीय जांच एजेंसी और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से दी एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने आज यह खबर दी है। एफआईए के अभियोजक मुहम्मद अजहर चौधरी ने बताया,  मौत की सजा बड़ी बाधा है। ब्रिटेन के साथ प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर किए बिना मुशर्रफ को वापस लाना मुश्किल है । बेनजीर भुट्टो हत्याकांड और मुंबई हमलों के मामले में एफआईए का प्रतिनिधित्व करने वाले चौधरी ने कहा कि ब्रिटिश सरकार ने पाकिस्तान में मौत की सजा दिए जाने के प्रावधानों को लेकर आपत्ति जाहिर की है।
पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो को सुरक्षा मुहैया कराने में लापरवाही बरतने के आरोपों संबंधी मामले में पाकिस्तान पुलिस को मुशर्रफ की तलाश है। भुट्टो की वर्ष 2007 में हत्या कर दी गयी थी। आतंकवाद विरोधी एक अदाल तने उन्हें भगोड़ा घोषित कर उनके खिलाफ वारंट जारी कर रखा है। पूर्व राष्ट्रपति वर्ष 2009 से ही लंदन और दुबई में आत्म निर्वासन में रह रहे हैं।

No comments:

Post a Comment