News

Wednesday 23 May 2012

चौथे परमाणु संयंत्र पर आधा काम कर चूका है पाक- अमेरिका

cleanmediatoday.blogspot.com
चौथे परमाणु संयंत्र पर आधा काम कर चूका है पाक- अमेरिका 
क्लीन मीडिया संवाददाता 
वॉशिंगटन: 23 मई: (सीएमसी)  अमेरिका के नवीनतम उपग्रह चित्रों के अनुसार पाकिस्तान ने खुशाब स्थित चौथे परमाणु संयंत्र पर आधा काम कर चूका है। इस परमाणु संयंत्र से प्लूटोनियम के उत्पादन क्षमता बढ़ेगी। 
वॉशिंगटन स्थित थिंक टैंक इंस्टीट्यूट फॉर साइंस एंड इंटरनेशनल सिक्योरिटी (आईएसआईएस) ने कहा कि संयंत्र का निर्माण पूरा होने पर इस्लामाबाद बड़ी संख्या में छोटे परमाणु हथियार बना सकेगा। स्टॉकहोम स्थित इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट पाकिस्तान के परमाणु हथियार कार्यक्रम को दुनिया के सबसे तेज बढ़ते कार्यक्रमों में मानता है। उसका आकलन है कि इस्लामाबाद के पास 90 से 110 परमाणु हथियार हैं।
हालिया परमाणु चित्रों को जारी करते हुए आईएसआईएस ने कहा कि चौथे खुशाब संयंत्र का निर्माण और भवन का काम प्रगति पर है और लगभग आधा पूरा हो चुका है। आईएसआईएस के उपलब्ध चित्रों के मुताबिक तीसरे परमाणु संयंत्र के निर्माण से लगभग तीस फीसदी तेजी से चौथे संयंत्र का निर्माण हो रहा है और इसका बड़ा बाहरी हिस्सा लगभग 15 महीने में पूरा हो जाएगा ।
गौरतलब है कि इस्लामाबाद से 200 किलोमीटर दक्षिण में स्थित रिएक्टर खुशाब परमाणु स्थल पर नवीनतम है और परमाणु हथियारों के लिए आवश्यक प्लूटोनियम के उत्पादन के लिए इसे विशेष तौर पर बनाया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment